Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2024 : बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

Bihar Berojgari Bhatta Yojana
PM Gramin Yojana 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 2 Average: 4.5]

Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2024: आज के दौर में रोजगार की तलाश किसी भी युवा के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। बिहार राज्य में भी शिक्षित बेरोजगार युवाओं की संख्या काफी अधिक है। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी नौकरी न मिल पाना निराशाजनक हो सकता है।

ऐसे चुनौतीपूर्ण माहौल में बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2024 शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। यह योजना उन्हें न केवल आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करती है, बल्कि नौकरी की तलाश के दौरान उनका आत्मविश्वास भी बढ़ाती है।

Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2024

योजना का नामबिहार बेरोजगारी भत्ता योजना
राज्यबिहार
वर्ष2024
आयु सीमा20 से 25 वर्ष
आवेदन के विधिऑनलाइन/ऑफलाइन
विभागशिक्षा विभाग, विकास और श्रम संसाधन विभाग – MNSSBY
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है?

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2024 (Bihar Berojgari Bhatta Yojana) शिक्षित बेरोजगार युवाओं को मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में मदद करती है। इससे उन्हें नौकरी खोजने की प्रक्रिया के दौरान आर्थिक बोझ कम करने में सहायता मिलती है। बेरोजगारी की स्थिति कई बार युवाओं का आत्मविश्वास कम कर सकती है।

यह योजना उन्हें वित्तीय सहायता देकर आत्मनिर्भर बनाती है, जिससे वे अधिक दृढ़ता के साथ नौकरी की तलाश कर सकें। इसके अलावा, बिहार सरकार इस योजना का उपयोग राज्य में कुशल जनशक्ति को बनाए रखने के लिए भी कर रही है। बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें बिहार में ही रोजगार के अवसर तलाश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिससे राज्य में कुशल जनशक्ति का विकास और बरकरार रहता है।

Hindimosa Awas Yojana 2024

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के मुख्य उद्देश्य

Bihar Berojgari Bhatta Yojana की शुरुआत निम्नलिखित उद्देश्यों को ध्यान में रखकर की गई है:

  • शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना (Providing financial assistance to educated unemployed youth): यह योजना बेरोजगार युवाओं को मासिक वित्तीय सहायता देकर उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में मदद करती है। इससे उन्हें नौकरी खोजने की प्रक्रिया के दौरान आर्थिक बोझ कम करने में सहायता मिलती है।
  • नौकरी की तलाश के दौरान उन्हें आत्मनिर्भर बनाना (Empowering them during job search): बेरोजगारी की स्थिति कई बार युवाओं का आत्मविश्वास कम कर सकती है। यह योजना उन्हें वित्तीय सहायता देकर आत्मनिर्भर बनाती है, जिससे वे अधिक दृढ़ता के साथ नौकरी की तलाश कर सकें।
  • राज्य में कुशल जनशक्ति को बनाए रखना (Retention of skilled manpower in the state): बिहार सरकार शिक्षित युवाओं को राज्य से पलायन करने से रोकने के लिए भी इस योजना का उपयोग कर रही है। बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करके उन्हें बिहार में ही रोजगार के अवसर तलाश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इससे राज्य में कुशल जनशक्ति का विकास और बरकरार रहता है।
Bihar Udyami Yojana 2024-25: बिहार मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता मानदंड

Bihar Berojgari Bhatta Yojana का लाभ उठाने के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

क्र०सं०पात्रता मानदंड
1बिहार का स्थायी निवासी होना (Permanent resident of Bihar)
2न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (Minimum educational qualification)
3रोजगार कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगार होना (Registered unemployed at employment office)
4पारिवारिक आय की सीमा (Family income limit)
  • बिहार का स्थायी निवासी होना (Permanent resident of Bihar): आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता (Minimum educational qualification): न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 12वीं पास या इसके समकक्ष डिग्री होना आवश्यक है। कुछ श्रेणियों के लिए इसमें छूट भी दी जा सकती है, जिनका विवरण आधिकारिक अधिसूचना में पाया जा सकता है।
  • रोजगार कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगार होना (Registered unemployed at employment office): आवेदक को राज्य के किसी भी रोजगार कार्यालय में बेरोजगार के रूप में पंजीकृत होना अनिवार्य है।
  • पारिवारिक आय की सीमा (Family income limit): कुछ मामलों में, आवेदक के परिवार की वार्षिक आय एक निश्चित सीमा से कम होनी चाहिए। हालांकि, इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना की जांच करना जरूरी है, क्योंकि यह समय-समय पर बदलते रहते हैं।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ

Bihar Berojgari Bhatta Yojana से जुड़े मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

  • Monthly financial assistance: बिहार सरकार इस योजना के तहत चयनित आवेदकों को हर महीने ₹1,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाती है।
  • Information about job opportunities) बिहार सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसरों की जानकारी भी उपलब्ध कराती है। इससे उन्हें नौकरी की तलाश में मदद मिलती है।
  • Access to skill development programs: इस योजना के अंतर्गत चयनित युवाओं को कौशल विकास कार्यक्रमों में शामिल होने का अवसर भी दिया जा सकता है। यह उन्हें अपने कौशल को विकसित करने और रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त करने में सहायता करेगा। हालांकि, आधिकारिक रूप से इस संबंध में कोई पुष्टि नहीं हुई है। अद्यतन जानकारी के लिए बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट देखी जा सकती है।
Bihar Rojgar Mela 2024 : 14 जिलों में आयोजित हो रहा है रोजगार मेला 2024, अभी करें आवेदन

Bihar Berojgari Bhatta Scheme Online Apply 2024

अगर कोई भी उम्मीदवार Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। हमने इन स्टेप्स में अपने घर बैठे ऑनलाइन तरीके से इस योजना में आवेदन करने का तरीका बताया है:

ऑनलाइन

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: अगर आप Bihar Berojgari Bhatta Yojana 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको शिक्षा विभाग, विकास और श्रम संसाधन विभाग की official website पर जाना होगा।

bihar berojgari bhatta 1

नए आवेदक पंजीकरण: वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको “New Applicant Registration” विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करने से एक नया होम पेज खुलेगा।

जानकारी भरें: नए होम पेज पर आपको आवश्यक जानकारी भरनी होगी। ध्यान रखें कि सारी जानकारी सही-सही भरें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

ओटीपी भेजें: इसके बाद, आपको “Send OTP” पर क्लिक करना होगा। आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको भरकर “Submit” पर क्लिक करना होगा।

bihar berojgari bhatta 2

पंजीकरण पूरा करें: एक बार सफलतापूर्वक पंजीकरण हो जाने के बाद, आपको लॉगिन करना होगा और आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा।

लॉगिन करें: पंजीकरण हो जानेके बाद आप बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के पोर्टल में लॉगिन करें, जिसके बाद आपके सामने एक Bihar Berojgari Bhatta Online Form खुल कर आएगा। अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।

bihar berojgari bhatta 3

दस्तावेज़ अपलोड करें: इसके बाद, आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने होंगे। दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

आवेदन की रसीद: सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक आवेदन की रसीद मिल जायेगी, जिसका प्रिंटआउट कर अपने पास सुरक्षित रख लें।

ऑफलाइन

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. रोजगार एक्सचेंज जाएं: सबसे पहले, अपने निकटतम रोजगार एक्सचेंज में जाएं।
  2. आवेदन फॉर्म प्राप्त करें: वहाँ से बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
  3. फॉर्म भरें: आवेदन फॉर्म में अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता आदि सही-सही दर्ज करें।
  4. आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें: आवेदन फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  5. फॉर्म जमा करें: पूरा किया हुआ आवेदन फॉर्म रोजगार अधिकारी के पास जमा करें।
  6. दस्तावेज सत्यापन: आपके द्वारा दिए गए सभी दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद, आपको बेरोजगारी भत्ते की राशि प्राप्त होगी।

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र (Residence certificate)
  • फोन नंबर (Phone Number)
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र (Educational qualification certificate)
  • बेरोजगारी पंजीकरण प्रमाण पत्र (Unemployment registration certificate)
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • आय प्रमाण पत्र (Income certificate)
  • बैंक खाता विवरण (Bank account details)
  • पासपोर्ट आकार का फोटो (Passport size photograph)

निष्कर्ष

Bihar Berojgari Bhatta Yojana बिहार सरकार का एक सराहनीय प्रयास है। यह योजना राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को आर्थिक और नैतिक रूप से सहायता प्रदान करती है। इससे न केवल युवाओं का आत्मविश्वास बढ़ता है, बल्कि उन्हें नौकरी की तलाश के लिए भी प्रोत्साहन मिलता है। उम्मीद की जाती है कि यह योजना राज्य में कुशल जनशक्ति के विकास में सहायक होगी और युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त करने में मदद करेगी।

FAQs

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना को कब शुरू किया गया था?

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना को नीतीश कुमार द्वारा 2024 में शुरू किया गया था।

बिहार में बेरोजगारी भत्ता कितना मिलता है?

बिहार में बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत 1000 रूपये का राशि प्रदान किया जाता है।

बिहार में बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत कितने समय तक लाभ मिलता है?

बिहार में बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत 2 वर्ष तक लाभ मिलता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *