Haryana ITI Admission 2024 – Dates, Registration, Merit List, Counselling

Haryana ITI Admission 2024
PM Gramin Yojana 2024 को 5 स्टार दे
[Total: 1 Average: 5]

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के अधीन कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा स्थापित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हैं. ये संस्थान विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग-केंद्रित व्यापार प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, जिससे छात्रों को रोजगार के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने में मदद मिलती है. हरियाणा में भी कई आईटीआई हैं जो राज्य भर में फैले हुए हैं और विभिन्न व्यापार पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं.

Haryana ITI Admission 2024

हरियाणा में आईटीआई में दाखिला लेने की प्रक्रिया हर साल आयोजित की जाती है. हरियाणा विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग आधिकारिक तौर पर आईटीआई व्यापार प्रमाणपत्र पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी करता है.

Notice Title

Latest Update: हरियाणा आईटीआई दाखिला 2024-25 के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 जून 2024 से शुरू होकर 21 जून 2024 तक.

हरियाणा आईटीआई दाखिला प्रक्रिया (Haryana ITI Admission Process)

हरियाणा आईटीआई में दाखिला लेने की प्रक्रिया आम तौर पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाती है. नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप हरियाणा आईटीआई में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं:

चरण 1: ऑनलाइन पंजीकरण (Online Registration)

सबसे पहले, आपको हरियाणा विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट [admissions.itiharyana.gov.in] पर जाना होगा. वहां आपको “ऑनलाइन पंजीकरण” लिंक मिलेगा. इस लिंक पर क्लिक करें और अपना पंजीकरण पूरा करें. पंजीकरण के दौरान, आपको अपना नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण प्रदान करने होंगे. सफलतापूर्वक पंजीकरण के बाद, आपको एक अद्वितीय पंजीकरण संख्या और पासवर्ड प्राप्त होगा. भविष्य में लॉग इन करने और आवेदन पत्र भरने के लिए आपको इस क्रेडेंशियल की आवश्यकता होगी.

चरण 2: आवेदन पत्र भरना (Application Form Filling)

पंजीकरण पूरा करने के बाद, आपको लॉग इन करना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा. आवेदन पत्र में, आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी:

  • व्यक्तिगत विवरण (नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, आदि)
  • शैक्षिक योग्यता (पिछली कक्षाओं की मार्कशीट विवरण)
  • पते का विवरण (स्थायी और वर्तमान पता)
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • अन्य दस्तावेज (आधार कार्ड, फ़ोटो, हस्ताक्षर, आदि)
  • पाठ्यक्रम वरीयता (आप अपनी पसंद के अनुसार कई आईटीआई पाठ्यक्रमों का चयन कर सकते हैं)

आवेदन पत्र भरने के बाद, आपको सभी जानकारी की समीक्षा कर लेनी चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि सब कुछ सही ढंग से भरा गया है. किसी भी गलती से आपका आवेदन रद्द हो सकता है.

चरण 3: दस्तावेज अपलोड करना (Document Upload)

आवेदन पत्र भरने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई प्रतियों को अपलोड करना होगा. दस्तावेजों को निर्धारित प्रारूप और आकार में अपलोड करना सुनिश्चित करें. अपलोड किए जाने वाले कुछ सामान्य दस्तावेजों में शामिल हैं:

  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र: पिछली कक्षाओं की मार्कशीट की स्कैन की हुई प्रतियां
  • आधार कार्ड: आधार कार्ड की स्कैन की हुई प्रति
  • पासपोर्ट आकार का फोटो: पासपोर्ट आकार के फोटो की स्कैन की हुई प्रति
  • हस्ताक्षर: हस्ताक्षर की स्कैन की हुई प्रति
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो): जाति प्रमाण पत्र की स्कैन की हुई प्रति (यदि आप आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं)

चरण 4: आवेदन शुल्क का भुगतान (Application Fee Payment)

आवेदन पत्र भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. आवेदन शुल्क भुगतान के तरीके विभाग द्वारा अधिसूचित किए जाएंगे (आमतौर पर ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से). आवेदन शुल्क का भुगतान सफलतापूर्वक करने के बाद ही आपका आवेदन पत्र जमा हो जाएगा.

GenderApplication Fee
General CategoryRs. 100
SC/ST/EWSRs. 50
GirlsNot applicable

चरण 5: आवेदन पत्र जमा करना (Application Form Submission)

आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद, आपको आवेदन पत्र को अंतिम रूप से जमा करना होगा. जमा करने से पहले, आवेदन पत्र का प्रिंटआउट ले लें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसे अपने पास रखें. एक बार जमा करने के बाद, आप आवेदन पत्र में कोई बदलाव नहीं कर पाएंगे.

Haryana ITI Eligibility Criteria

हरियाणा आईटीआई में दाखिला लेने के लिए उम्मीदवारों को कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है. ये मानदंड पाठ्यक्रम के अनुसार भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कुछ सामान्य पात्रता मानदंड नीचे तालिका में दिए गए हैं:

पात्रता मानदंडविवरण
नागरिकताउम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए.
आयु सीमान्यूनतम आयु सीमा आम तौर पर 14 वर्ष है. हालांकि, कुछ जोखिम वाले व्यापारों के लिए आयु सीमा 17 वर्ष और 9 महीने हो सकती है. प्रवेश के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.
शैक्षिक योग्यतापाठ्यक्रम के आधार पर न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भिन्न होती है. कुछ पाठ्यक्रमों के लिए कक्षा 8वीं पास होना आवश्यक है, जबकि अन्य के लिए कक्षा 10वीं या 12वीं पास होना आवश्यक है. कुछ पाठ्यक्रमों के लिए विशिष्ट विषयों में उत्तीर्ण होना भी आवश्यक हो सकता है.
निवासउम्मीदवार हरियाणा का निवासी होना चाहिए या हरियाणा में कम से कम तीन साल तक पढ़ाई की हो.

Haryana ITI Merit List 2024

हरियाणा आईटीआई में दाखिला मेरिट सूची के आधार पर दिया जाता है. मेरिट लिस्ट आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि के बाद लगभग दो से तीन सप्ताह के भीतर जारी की जाती है. मेरिट लिस्ट आमतौर पर उम्मीदवारों के पिछली कक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाती है.

मेरिट लिस्ट में निम्नलिखित जानकारी शामिल हो सकती है:

  • उम्मीदवार का नाम
  • पंजीकरण संख्या
  • रोल नंबर
  • पाठ्यक्रम वरीयता
  • मेरिट रैंक

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट देख और डाउनलोड कर सकते हैं. मेरिट रैंक के आधार पर, उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा.

Haryana ITI Counselling

मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद, चयनित उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जाएगा. काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को उनकी मेरिट रैंक और सीटों की उपलब्धता के आधार पर आईटीआई और पाठ्यक्रम आवंटित किए जाएंगे. काउंसलिंग में भाग लेना अनिवार्य है।

Pradhan Mantri Awas Yojana

Benefits of Enrolling in Haryana ITI

हरियाणा आईटीआई में दाखिला लेने के कई फायदे हैं, जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं:

  • रोजगार के अवसर: आईटीआई पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, छात्रों को विभिन्न उद्योगों में रोजगार के अच्छे अवसर मिलते हैं. कुछ छात्र सरकारी नौकरियों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं.
  • कौशल विकास: आईटीआई पाठ्यक्रम उद्योग-केंद्रित होते हैं और छात्रों को रोजगार के लिए आवश्यक व्यावहारिक कौशल प्रदान करते हैं.
  • स्वरोजगार के अवसर: आईटीआई पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, छात्र स्वरोजगार का विकल्प भी चुन सकते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.
  • कम अवधि के पाठ्यक्रम: आईटीआई पाठ्यक्रम आम तौर पर कम अवधि के होते हैं (1 से 2 साल), जो छात्रों को जल्दी से रोजगार प्राप्त करने में मदद करता है.
  • सस्ती शिक्षा: आईटीआई शिक्षा अपेक्षाकृत सस्ती है, जो इसे सभी के लिए सुलभ बनाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *